20वां वार्षिक “वैश्विक एस्बेस्टस जागरूकता सप्ताह” 1-7 अप्रैल, 2024 ADAO द्वारा शुरू किया गया

WASHINGTON, DC, UNITED STATES, March 31, 2024 /EINPresswire.com/ — अभ्रक रोग जागरूकता संगठन द्वारा 1-7 अप्रैल, 2024 के दौरान होने वाला 20वां वार्षिक “वैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह”शुरू किया गया

अभ्रक के संपर्क में आने और अभ्रक से होने वाली बीमारियों के बारे में शिक्षा, जागरूकता और रोकथाम के लिए समर्पित वार्षिक वैश्विक सप्ताह

अभ्रक रोग जागरूकता संगठन (ADAO), एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संस्था है जो अभ्रक के संपर्क में आने से रोकने और अभ्रक से होने वाली सभी बीमारियों को खत्म करने के लिए समर्पित है, 1-7 अप्रैल, 2024 को 20वें वार्षिक “वैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह” (GAAW) के रूप में मान्यता दी जाएगी।” इस सप्ताह के दौरान, ADAO और उसके सहयोगी संगठन, इंस्टीट्यूशन ऑफ ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (ISOH) और ब्रिटिश ऑक्यूपेशनल हाइजीन सोसाइटी (BOHS), और दुनिया भर के अन्य लोग, अभ्रक से हो रहे खतरों, जिसमें अभ्रक खनन, आयात, उपयोग और लिगेसी एस्बेस्टस शामिल हैं, के बारे में जनता को शिक्षित और सूचित करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

“अभ्रक जानलेवा है। पहले के मुकाबले आज यह जानना अधिक महत्वपूर्ण है कि लोग जानें कि अभ्रक के खतरे केवल अतीत की बात नहीं हैं और वे यह भी समझें कि अपने घरों, स्कूलों, कार्यस्थलों और स्टोर अलमारियों पर मिलने वाले उत्पादों से अभ्रक के संपर्क से खुद को कैसे बचाया जाए,” लिंडा रीनस्टीन, एक मेसोथेलियोमा विडो और ADAO की सह-संस्थापक का कहना है।

“अभ्रक एक ज्ञात मानव कैंसरजन है। हर साल, अभ्रक से होने वाली बीमारी के परिणामस्वरूप 40,000 अमेरिकी और दुनिया भर में 200,000 से अधिक नागरिकों की मौत होती है, यही कारण है कि ADAO हमारे शैक्षिक संदेशों को दुनिया भर के दर्शकों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। हालांकि अभ्रक से होने वाली बीमारियों के उपचार में आशाजनक शोध जारी है, लेकिन रोकथाम ही एकमात्र इलाज है,” रीनस्टीन ने कहा।

“यह वर्ष विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) ने उपयोग की छह स्थितियों में एक फाइबर पर प्रतिबंध लगाने का फैसला सुनाया है। हालाँकि यह एक ऐतिहासिक कदम है लेकिन तब भी नियम का सीमित दायरा अमेरिकियों की पूरी तरह से रक्षा नहीं करेगा। सभी छह अभ्रक फाइबर घातक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। ग्लोबल अभ्रक जागरूकता सप्ताह अमेरिकियों और दुनिया को इस बारे में शिक्षित करने का सही समय है कि यह नियम पूरी तरह से काफी नहीं है, और हमें अभी भी प्रतिबंध पारित करने के लिए कांग्रेस की आवश्यकता क्यों है, ”रीनस्टीन ने कहा।

अभ्रक के संपर्क में आने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है, जो मेसोथेलियोमा, एस्बेस्टॉसिस और फेफड़ों, स्वरयंत्र और अंडाशय के कैंसर सहित घातक बीमारियों का कारण बनता है।

अभ्रक के संपर्क को कैसे रोका जाए और इस कार्सिनोजेन से कैसे सुरक्षित रहें, इस पर विभिन्न प्रकार के शैक्षिक संसाधन और वीडियो उपलब्ध हैं और इनमें प्रमुख संगठनों और विशेषज्ञों के साथ-साथ अभ्रक-रोग पीड़ितों की कहानियां भी शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये जीवन रक्षक शैक्षिक संसाधन अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकें, कई सामग्रियों और वीडियो का सात अलग-अलग भाषाओं (फ़्रेंच, हिंदी, पुर्तगाली, रूसी, स्पेनिश, तुर्की और यूक्रेनी) में अनुवाद किया गया है। सप्ताह का समापन 7 अप्रैल को एक वर्चुअल वर्ल्डवाइड कैंडल विजिल करेगा।

हमारे साझेदारों के बीच मज़बूती और सहयोग को आगे बढ़ाते हुए, इस वर्ष का GAAW निम्नलिखित पर ध्यान केंद्रित करेगा:

● दुनिया भर में सभी छह अभ्रक फाइबर के खनन, निर्माण और उपयोग पर प्रतिबंध लगाना

● अभ्रक के संपर्क को रोकना

● मौजूदा कानूनों और विनियमों का अनुपालन और प्रवर्तन बढ़ाना

● सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी को मज़बूत करना

“लगभग 70 देशों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी है और अभ्रक पर प्रतिबंध लगा दिया है, हालाँकि संयुक्त राज्य अमेरिका उनमें से एक नहीं है। अब जब हम वैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह मना रहे हैं, तो हम यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस से कार्रवाई करने और अंततः एलन रीनस्टीन बैन एस्बेस्टस नाउ एक्ट पारित करके हमेशा के लिए अभ्रक पर प्रतिबंध लगाने का भी आह्वान करते हैं,’ रीनस्टीन ने यह कहते हुए अपनी वाणी को विराम दिया।

वैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह के कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, 2024 वैश्विक अभ्रक जागरूकता सप्ताह वेबसाइट पर जाएँ।

###

अभ्रक रोग जागरूकता संगठन के बारे में

2004 में स्थापित, अभ्रक रोग जागरूकता संगठन (ADAO) अमेरिका में सबसे बड़ा स्वतंत्र 501(c)(3) गैर-लाभकारी संगठन है जो शिक्षा, समर्थन और सामुदायिक पहल के माध्यम से अभ्रक से संबंधित बीमारियों को खत्म करने के लिए अभ्रक के संपर्क में आने से रोकने के लिए समर्पित है।

Tracy Russo
Asbestos Disease Awareness Org
email us here

Originally published at https://www.einpresswire.com/article/700199304/20-1-7-2024-adao

Previous articleEnara Health and InBody BWA Unite to Advance Precision Obesity Care with Muscle Preservation Pathways for GLP-1 therapy
Next articleJuvenile Diabetes Cure Alliance Announces 2nd Annual T1D Cure 30 Mile Dog Walk Challenge